26 June, 2020

सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप Zoox का अधिग्रहण करेगी अमेजन, 7500 करोड़ रुपए में हुआ सौदा

दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन सेल्फ ड्राइविंग स्टार्टअप Zoox का अधिग्रहण करेगी। यह सौदा 1 बिलियन डॉलर यानी करीब 7500 करोड़ रुपए में हुआ है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है। हालांकि, इस सौदे की आधिकारिक घोषणा 26 जून को हो सकती है।

डिलिवरी सेवाओं में तेजी लाने में मिलेगी मदद

अमेजन लंबे समय से अपनी डिलिवरी सेवाओं में तेजी लाने और किफायती बनाने की दिशा में काम कर रही है। इस सौदे के जरिए कंपनी को अपनी इस योजना को मूर्तरूप देने में महत्वपूर्ण मदद मिल सकती है। हालांकि, इस मामले से वाकिफ सूत्र इस बात को लेकर स्पष्ट नहीं है कि अमेजन Zoox प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सेल्फ ड्राइविंग डिलिवरी व्हीकल की फ्लीट बनाने में इस्तेमाल करेगी या नहीं।

जीरो एमिशन व्हीकल तकनीक पर काम कर रही है Zoox

Zoox का मुख्यालय कैलिफोर्निया में है। कंपनी जीरो एमिशन व्हीकल के लिए लेटेस्ट ऑटोमोटिव, रोबोटिक्स और रिन्युएबल एनर्जी तकनीकका इस्तेमाल करती है। रिपोर्ट में कहा गया है इस अधिग्रहण के कारण कंपनी को ताजा फंडिंग जुटाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

निवेशक वापस मांग सकते हैं अपना पैसा

रिपोर्ट के मुताबिक, इस सौदे के बाद Zoox के निवेशक अपना पैसा ब्याज समेत वापस मांग सकते हैं। Zoox में मुख्य रूप से लक्स कैपिटल, डीएफजे और एटलासियन का निवेश है।

कार सेक्टर में निवेश बढ़ा रहा है अमेजन

अमेजन पिछले काफी समय से कार सेक्टर में निवेश बढ़ा रहा है। इसी के तहत अमेजन ने पिछले साल सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप ऑरोरा इनोवेशन इंक (Aurora Innovation Inc) में 530 मिलियन डॉलर करीब 4 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेजन ने पिछले साल सेल्फ ड्राइविंग कार स्टार्टअप ऑरोरा इनोवेशन में 530 मिलियन डॉलर करीब 4 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था। 


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email