26 June, 2020

यूट्यूब ने शुरू की शॉर्ट वीडियो बनाने वाले ऐप की टेस्टिंग, टिकटॉक से ज्यादा लाइसेंस म्यूजिक का एक्सेस मिलेगा

दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने अपने नए मोबाइल ऐप शॉर्ट्स की टेस्टिंग शुरू कर दी है। कंपनी एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए इसकी टेस्टिंग कर रही है। इस ऐप को शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि यूजर इस ऐप से टिकटॉक की तरह 15 सेकंड का वीडियो बनाकर शेयर कर पाएंगे।

ऐप के डेवलपर्स ने अप्रैल में इससे जुड़ी जानकारी शेयर की थी। यूट्यूब के इस ऐप पर यूजर को टिकटॉक से कहीं ज्यादा लाइसेंस म्यूजिक का एक्सेस मिलेगा।

मल्टीपल क्लिप कर पाएंगे रिकॉर्ड
गूगल की अल्फावेट कंपनी ने एक पोस्ट में बताया कि इस ऐप की मदद से यूजर डायरेक्ट मल्टीपल क्लिप रिकॉर्ड करके अपलोड कर पाएंगे। यदि वीडियो 15 सेकंड से कम लंबा है तब इसे सीधे प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया जा सकता है। हालांकि, वीडियो की लंबाई 15 सेकंड से ज्यादा है तब उसे फोन गैलेरी में सेव करके अपलोड करना होगा।

कंपनी ने बताई टेस्टिंग की बात
कंपनी ने बताया कि ऐप के फीचर्स की लिमिडेट एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के साथ टेस्टिंग चल रही है। वे फोन में 'क्रिएट ए वीडियो' पर जाकर उसे अपलोड करके देख रहे हैं। हालांकि, अभी ये साफ नहीं हुआ है कि वीडियो बनाने दौरान टिकटॉक की तरह फिल्टर, इफेक्ट्स, म्यूजिक जैसे फीचर्स मिलेंगे या नहीं।

यूट्यूब द्वारा अभी शॉर्ट वीडियो फीचर अभीयूट्यूब स्टोरी में दिया जा रहा है। जिसे यूट्यूब रील्स कहा जाता है। ये यूजर्स को शॉर्ट वीडियो अपलोड करने का एक्सेस दिया है। कंपनी ने इस फीचर को 2017 में शुरू किया था।

फेसबुक भी लाया कॉलब ऐप
फेसबुक ने भी अपना शॉर्ट वीडियो एंटरटेनमेंट ऐप कॉलब (Collab) लॉन्च किया है। इस ऐप से यूजर म्यूजिक और शॉर्ट वीडियो क्लिप बना सकते हैं। फेसबुक का यह ऐप अभी बीटा वर्जन के लिए लॉन्च हुआ है। इसे कंपनी अभी इन्वाइट-ओनली ऑप्शन के साथ iOS प्लेटफॉर्म पर ऑफर कर रही है।

खास बात है कि ऐप पर एक साथ तीन अलग-अलग शॉर्ट वीडियो रिकॉर्ड करके उन्हें एडिट करके एक बना सकते हैं। यहां से इस वीडियो को डायरेक्टर सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी शेयर कर सकते हैं। इस ऐप से फेसबुक टिकटॉक को टक्कर देना चाहती है।

भारत में पॉपुलर है टिकटॉक
टिकटॉक की शुरुआत साल 2016 में चीन में हुई थी और 2018 में इस दुनियाभर में पॉपुलारिटी मिली। इसके बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गई। 2019 में लॉन्च हुआ टिकटॉक ऐप भारत में काफी तेजी से पॉपुलर हुआ है। डाउनलोडिंग के मामले में इसने कई बड़े ऐप्स को पीछे छोड़ दिया था। साल 2019 में प्ले स्टोर पर वॉट्सऐप के बाद सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने ऐप बन गया था। इस ऐप को 100 करोड़ से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यूट्यूब द्वारा अभी शॉर्ट वीडियो फीचर यूट्यूब स्टोरी में दिया जा रहा है


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email