18 June, 2020

घर बैठे क्विज और वीडियो ब्लॉगिंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा ले सकेंगे स्टूडेंट्स, NCERT और आयुष मंत्रालय आयोजित कर रहे ऑनलाइन प्रतियोगिता

कोरोना काल के बीच इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020 अलग तरीके से मनाया जाएगा। कोरोना के कारण घरों में कैद स्टूडेंट्स इस साल योग दिवस के अवसर पर एक ऑनलाइन कार्यक्रम का हिस्सा बन सकेंगे। साल 2015 से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। इसी अवसर पर NCERT और आयुष मंत्रालय स्टूडेंट्स के लिए दो ऑनलाइन कॉम्पिटीशन सेकर आए है। पहली प्रतियोगिता योग पर एक ऑनलाइन क्विज होगा, वहीं दूसरी प्रतियोगिता एक वीडियो ब्लॉगिंग होगी।

पहली प्रतियोगिता- क्विज कॉम्पिटिशन

NCERT द्वारा आयोजित यह ऑनलाइन नेशनल क्विज कॉम्पिटिशन इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'Yoga for Health and Harmony' पर आधारित होगा। यह क्विज कॉम्पिटिशन एक महीने तक आयोजित किया जाएगा, जो 21 जून से 20 जुलाई तक चलेगा। क्विज के लिए छात्रों को अपनी सुविधानुसार जवाब देने की सुविधा की जाएगी, लेकिन स्टूडेंट्स को एक निश्चित समय के अंदर ही जवाब देना होगा। यह कॉम्पिटिशन NCERT के योग के लिए तैयार किए गए उच्च प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के सिलेबस पर बेस्ड होगा।

दूसरी प्रतियोगिता- वीडियो ब्लॉगिंग

प्रतियोगिता दूसरी एक वीडियो ब्लॉगिंग की होगी, जो आयुष मंत्रालय की 'मेरा जीवन मेरा योग' पर आयोजित की जाएगी। इस कॉम्पिटीशन में शामिल होने के लिए इच्छुक उम्मीदवार 21 जून तक आवेदन कर सकते हैं। वीडियो ब्लॉगिंग कॉम्पिटीशन के लिए स्टूडेंट MyLifeMyYoga2020 प्रतियोगिता पेज, MyGov प्रतियोगिता पेज या फेसबुक, इंस्टाग्राम या आयुष मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर अपनी एंट्री करा सकते हैं। इसके अलावा CBSE ने अपने सभी संबंधित स्कूलों से ऑनलाइन योग कक्षाओं से योग कर रहे बच्चों की वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर श्यर करने को कहा है।

क्विज कॉम्पिटिशन से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

वीडियो ब्लॉगिंग के जु़ड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
International Yoga Day 2020: NCERT and AYUSH Ministry is conducting online quiz and video blogging competition on International Yoga Day, check here for details


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email