17 June, 2020

छात्रों और शिक्षकों को बिना मास्क के परीक्षा केंद्रों पर नहीं मिलेगा प्रवेश, सख्ती से होगा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

अनलॉक-1 में प्रदेश की सबसे बड़ी परीक्षा18 जून से फिर शुरू होने जा रही है।लेकिन, अब परीक्षा केंद्रों का नजारा बदला हुआ होगा।राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में एडमिड कार्ड केसाथ मास्क की अनिवार्यता रहेगी। बिना मास्क के छात्रों के साथ ही शिक्षकों व परीक्षा से जुड़े अन्य कर्मचारियों को भीएंट्री नहीं दी जाएगी। परीक्षा से पहले, परीक्षा के दौरान और बादभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालनकरानाशिक्षकों के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग के चलते 40% छात्र दूसरे केंद्रों में शिफ्ट

पूर्व परीक्षा केंद्रों के प्रत्येक कक्ष के 40 प्रतिशत परीक्षार्थियों को अन्य कक्षों या पास के विद्यालय में बने उप केंद्रों में शिफ्ट किया गया है। परीक्षा से पहले थर्मल चैंकिंग की व्यवस्था की जा रही है। बोर्ड द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों को 32 लाख रुपएका बजट सैनिटाइजर खरीदने के लिए जारी किया गया है। एग्जाम को देखते हुए बोर्ड को हैल्थ प्रोटोकॉल का भी विशेष ध्यान रखना होगा।
कोरोना पॉजिटिवछात्रों को सप्लीमेंट्री में मौका
बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जारोली ने बताया कि जो छात्र राज्य से बाहर हैऔर परिवहन साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण परीक्षा देने आने में असमर्थ हो व परीक्षार्थी कोरोना पॉजीटिव होने या अन्य कारणों से क्वारेंटाइन होने या अन्य किसी आकस्मिक दुर्घटना के कारण परीक्षा देने में असमर्थ हो, ऐसे सभी परीक्षार्थियों की परीक्षा सप्लीमेंट्री एग्जाम के साथ ली जाएगी।
300 कॉपियों की जांच करेंगे शिक्षक, जल्दीआएगारिजल्ट
हॉयर एजुकेशन में प्रवेश लेने वाले छात्रों को देखते हुए परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित होंगे। सैद्धांतिक परीक्षाओं के अंक परीक्षकों से ऑनलाइन मांगे हैं। 90 प्रतिशत काम हो चुका है। शेष एग्जाम्स के अंक भी ऑनलाइन मंगवाए जाएंगे। शिक्षकों को चैक करने के लिए 450 की जगह अब 300 कॉपियां ही दी जाएंगी।
वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे अपने एडमिट कार्ड
यदि किसी से प्रवेश पत्र खो गया है तो वे परीक्षार्थी विद्यालय के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा के लिए 521 नए उप केंद्र बनाए हैं। अब 5685 मुख्य परीक्षा केेंद्रों और 521 उप केंद्रों पर परीक्षा आयोजित होंगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Students and teachers will not get admission at examination centers without masks


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email