19 June, 2020

ओडिशा में रद्द हुई यूजी-पीजी की फाइनल ईयर की परीक्षा, ऑल्टरनेटिव असेसमेंट के आधार पर जारी होगा रिजल्ट

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण सभी शिक्षण संस्थान बंद है। ऐसे में देशभर में होने वाली कई परीक्षाएं स्थगित कर दी गई। वहीं, कई परीक्षाएं अब जुलाई में आयोगित की जाएगी। हालांकि, अभी भी कुछ परीक्षाओं को लेकर फैसला अभी बाकी है। इसी बीच अब ओडिशा राज्य में विश्वविद्यालयों ने मेडिकल, पैरामेडिकल और फार्मेसी कोर्सेज को छोड़कर बाकी सभी यूजी- पीजी फाइनल ईयर या फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाओं रद्द करने का फैसला किया है।

थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर रद्द

इस फैसले के बाद अब परीक्षा परिणाम अगस्त में ऑल्टरनेटिव असेसमेंट पद्धति के आधार पर जारी किए जाएंगे। दरअसल, संक्रमण के दौरान स्टूडेंट्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने यूजी और पीजी फाइनल ईयर के छात्रों के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपर रद्द कर दिए गए हैं।

पहले ऑफलाइन होने वाली थी परीक्षा

इससे पहले, ओडिशा ने जून और अगस्त के बीच कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था, लेकिन इसे टाल दिया है। वहीं, यदि छात्र अपने फाइनल ईयर के अंकों से खुश नहीं होते हैं, तो वह नवंबर में परिणाम सुधार परीक्षा में शामिल होने का विकल्प चुन सकते हैं। दिसंबर 2020 में उस परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Final year exam of UG-PG canceled in Odisha, result will be released on the basis of alternative assessment


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email