26 June, 2020

नए नाम और डिजाइन के साथ लॉन्च होगी 7 सीटर हुंडई क्रेटा, 2021 के अंत तक भारतीय बाजार में कर सकती है डेब्यू

नेक्स्ट जनरेशन हुंडई क्रेटा इस साल की शुरुआत में भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो गई थी। 2015 में आए ओरिजनल मॉडल की तरह यह भी 5-सीट कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी अगले साल क्रेटा लाइनअप का नए 7-सीट मॉडल के साथ विस्तार करेगी। नए मॉडल को 'क्रेटा' नहीं बल्कि नए नाम से बाजार में उतारा जाएगा।
कंपनी को उम्मीद है कि नया नाम देने से 7-सीट मॉडल को अलग पहचान देने में मदद मिलेगी। हुंडई पहले भी मिलते जुलते नामों के साथ कारें बाजार में उतार चुकी है जैसे i10, ग्रैंड 10 और ग्रैंड i10 निओस लेकिन नए 7 सीटर क्रेटा के साथ ऐसा नहीं किया जाएगा।

यूनिक डिजाइन से लैस होगी नई 7 सीटर क्रेटा

  • क्रेटा के इस नए मॉडल में सिर्फ नाम और थ्री-रो सीटिंग का ही अंतर नहीं बल्कि डिजाइन में भी अंतर देखने को मिलेगा। नए मॉडल को विदेश में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। लीक तस्वीरों के अनुसार इसके बैक साइड में कई बड़े बदलाव के साथ फ्रंट में काफी नए स्टाइल एलीमेंट देखने को मिलेंगे। इसमें मिलने वाली रेडोन ग्रिल स्पोर्टी लुक के साथ आएगी जैसे मर्सिडीज बेंज के कुछ चुनिंदा मॉडलों में भी देखा जा चुका है। नए मॉडल के बम्पर को करीब से देखने पर इसमें सामने पार्किंग सेंसर लगे होने की भी जानकारी मिलती है।
  • साइड व्यू की बात करें तो 7-सीटर क्रेटा अपने रियर क्वार्टर ग्लास के साथ खुद को अलग करेगी, जिसे पतले सी-पिलर के बीच रखा गया है। एसयूवी के इस वर्जन में पीछे की ओर एक फ्लैटर रूफ भी दी गई है ताकि तीसरी-पंक्ति के बैठे यात्रियों के लिए अधिक रूम स्पेस मिल सके। क्रेटा 7-सीटर को एक खास पहचान देने के लिए पूरी तरह से नया टेलगेट डिज़ाइन दिया जाएगा, जो बड़े और सिंपल टेल-लैंप यूनिट के साथ बनाया गया है।

2021 के अंत में भारत में लॉन्च हो सकती है
रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेटा 7-सीटर को 2021 में ग्लोबल लॉन्च किया जा सकता है। क्रेटा और इंडियन मार्केट में थ्री-रो एसयूवी की बढ़ती मांग को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इसे सबसे पहले भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि 2021 के अंत में इसे भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

बाजार में डेब्यू करेंगी महिंद्रा और जीप की मिड साइड SUV
ग्राहक इस समय थ्री-रो मिडसाइज एसयूवी के लिए उत्सुक हैं। वहीं, आने वाले वर्षों में उनके सामने कई सारे ऑप्शन मौजूद होंगे। अगले महीने से एमजी हेक्टर प्लस की बिक्री भी शुरू होने जा रही है। 2021 में ऑल-न्यू महिंद्रा XUV500 भी बाजार में एंट्री करने के लिए तैयार है, वहीं जीप भी अपने कंपास बेस्ड 7-सीटर को तैयार कर रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
क्रेटा और इंडियन मार्केट में थ्री-रो एसयूवी की बढ़ती मांग को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि इसे सबसे पहले भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email