22 June, 2020

शनिवार 27 जून को होगा 10वीं- 12वीं के परीक्षा परिणामों का ऐलान, करीब 56 लाख स्टूडेंट्स कर रहे नतीजों की इंतजार

उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं- 12वीं के परीक्षा परिणामों की घोषणा 27 जून की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने जानकारी कि यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmspresults.up.nic.in पर जारी किया जाएगा। इस साल 10वीं- 12वीं की परीक्षा में कुल 56.11 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। इनमें 30.24 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा में करीब 25.86 लाख स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था।

टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार किया रिजल्ट

इस बार रिजल्ट जल्द जारी करने के लिए यूपी बोर्ड टेक्नोलॉजी का सहारा ले रहा है। इसके लिए यूपी बोर्ड ने मुख्यालय में काम करने वाले अधिकारियों और बोर्ड परीक्षा के परिणामों को अंतिम रूप देने के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल को रिजल्ट तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इस बारे में जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया था कि, "इस साल रिजल्ट का सभी काम ऑनलाइन किया जा रहा है, जिसके चलते किसी को भी राज्य से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। पूरी तरह से परीक्षण के बाद, पोर्टल को शुरू किया गया है।"

ऐसे देखें रिजल्ट

  • सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां 10वीं- 12वीं के रिजल्ट के लिए दिए अलग-अलग लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना रोल नंबर और सेंटर का कोड डालकर सबमिट करें।
  • यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
UP Board 2020: 10th-12th examination results will be announced on Saturday 27th June, about 56 lakh students are waiting for the results


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email