-->
नए डिजाइन के साथ थार तो नए इंजन के साथ रेनो डस्टर ने बाजार में रखा कदम, लावा ने लॉन्च किया पहला फीचर फोन जो हार्ट-रेट और ब्लड-प्रेशर बताएगा

नए डिजाइन के साथ थार तो नए इंजन के साथ रेनो डस्टर ने बाजार में रखा कदम, लावा ने लॉन्च किया पहला फीचर फोन जो हार्ट-रेट और ब्लड-प्रेशर बताएगा

इस हफ्ते टेक और ऑटो वर्ल्ड में काफी हलचल रही। टेक कंपनियों ने कई नए गैजेट लॉन्च किए तो ऑटोमोबाइल कंपनियां भी पीछे नहीं रहीं..तो आइए जानते हैं इसे हफ्ते टेक-ऑटो वर्ल्ड में क्या खास रहा...

सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 20 सीरीज ग्लोबली में लॉन्च की

  • कोरियन कंपनी सैमसंग ने गैलेक्सी नोट 20 सीरीज को ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। सीरीज में 2 स्मार्टफोन हैं, जिसमें स्टैंडर्ड नोट 20 और दूसरा हाई एंड नोट 20 अल्ट्रा है। सीरीज को दक्षिण कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन और थाईलैंड सहित 70 देशों में पेश किया गया है। कंपनी ने कहना है कि मिड-सितंबर तक 130 देशों में मिलेगा।
  • भारत में मिलने वाले गैलेक्सी नोट 20 स्मार्टफोन में 6.7 इंच की स्क्रीन मिलेगी। इसमें 8GB रैम के साथ 256GB इंटरनल स्टोरेज मिलेगा। इस फोन की कीमत 77,999 रुपए है। इसे मिस्टिक ब्रॉन्ज, मिस्टिक ग्रीन, मिस्टिक ब्लू और मिस्टिक ब्लैक कलर वैरिएंट में खरीद सकते हैं।
  • दूसरी तरफ, गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा 5G में 6.9 इंच की स्क्रीन मिलेगी। इसमें 12GB रैम के साथ 256GB इंटरनल स्टोरेज मिलेगा। इस फोन की कीमत 104,999 रुपए है। इसे मिस्टिक ब्रॉन्ज, मिस्टिक ग्रीन, मिस्टिक ब्लू और मिस्टिक ब्लैक कलर वैरिएंट में खरीद सकते हैं।
  • गैलेक्सी नोट 20 की प्री-बुकिंग करने वाले ग्राहकों को 7,000 रुपए का लाभ मिलेगा। जिसमें सैमसंग शॉप ऐप पर गैलेक्सी बड्स प्लस, गैलेक्सी बड्स लाइव, गैलेक्सी वॉच और गैलेक्सी टैब्स सहित कई अन्य प्रोडक्ट्स पर लागू होगा।
  • एचडीएफसी बैंक क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर ग्राहकों को 6000 रुपए तक के कैशबैक का लाभ मिलेगा। बैंक से मिलने वाले कैशबैक और सैमसंग शॉप से मिलने वाले बेनिफिट्स के साथ गैलेक्सी नोट 20 अल्ट्रा 5G की कीमत 85,999 रुपए रह जाएगी।

बैन हो चुकी प्री-इंस्टॉल ऐप हटाने के लिए शाओमी जारी करेगी नया अपडेट

अब शाओमी स्मार्टफोन यूजर्स अपने मोबाइल से बैन हो चुकीं चीनी ऐप्स अन-इंस्टॉल कर सकेंगे। हाल ही में शाओमी ने एमआई ब्राउजर को लेकर एक नोटिस पोस्ट किया है जिसमें ऐसे रेडमी, पोको और एमआई फोन की लिस्ट जारी की गई है, जिन्हें सबसे पहले MIUI अपडेट मिलेगा। इस नए अपडेट से यूजर प्री-इंस्टॉल ऐप के तौर पर मिले एमआई ब्राउजर, एमआई ब्राउजर प्रो और मिंट ब्राउजर को अन-इंस्टॉल किया जा सकेगा। बता दें कि भारत सरकार ने कुछ समय पहले ही चीनी ऐप्स पर बड़े स्तर पर प्रतिबंध लगाया है, जिसमें शाओमी की ब्राउजिंग ऐप्स भी शामिल हैं। कंपनी ने हाल ही में एक स्पष्टीकरण जारी किया, जिसमें एक नए MIUI वर्जन को जारी करने की पुष्टि की गई थी। शाओमी ने यह भी दावा किया कि भारतीय यूजर्स का डेटा 100 प्रतिशत देश में रहता है।

टेक्नो स्पार्क 6 एयर का नया 3GB रैम वैरिएंट लॉन्च

कंपनी ने हाल में भी भारत में 50 लाख ग्राहकों का आंकड़ा पार किया। सेलिब्रेशन के तौर पर कंपनी ने बाजार में स्पार्क 6 एयर का 3 जीबी रैम वैरिएंट लॉन्च किया, इसके पुराने वर्जन में 2 जीबी रैम मिलती थी। नए फोन में 32 जीबी का स्टोरेज मिलेगा, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड से 1TB तक बढ़ाया जा सकेगा। फोन की कीमत 8499 रुपए है। यह 27 अगस्त से अमेजन और सभी ऑफलाइन रिटेल स्टोर पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

लावा पल्स, पहला फीचर फोन जिसमें है हार्ट रेट और ब्लड-प्रेशर सेंसर

लावा भी भारतीय बाजार में दोबारा अपनी पैठ बनानी की लगातार कोशिश कर रही है। कंपनी ने गुरुवार को नया लावा पल्स फीचर फोन लॉन्च किया। इसकी कीमत 1949 रुपए है। खास बात यह है कि सेगमेंट का पहला फोन है जिसमें इन-बिल्ट हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर मॉनिटर मिलेगा। इसके बैक पैनल पर सेंसर लगा है, जिसपर उंगली रखना है यूजर को हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर की जानकारी मिलेगी, जिसे डॉक्टर को दिखाने के लिए सेव किया जा सकता है।

बिल्ट-इन क्रोमकास्ट और डोल्बी ऑडियो सपोर्ट के साथ नोकिया मीडिया स्ट्रीमर लॉन्च

फ्लिपकार्ट ने नोकिया मीडिया स्ट्रीमर को लॉन्च किया है। यह टीवी के लिए नया एंड्रॉयड बेस्ड स्ट्रीमिंग डिवाइस है, जिसकी कीमत 3499 रुपए है। बाजार में इसका मुकाबला 2799 रुपए की एमआई टीवी स्टीक से है। इसकी बिक्री 28 अगस्त से शुरू होगी। यह एंड्रॉयड 9 ओएस पर काम करता है, इसमें डेडिकेटेड रिमोट मिलता है और यह फुल एचडी रेजोल्यूशन स्ट्रीमिंग को सपोर्ट करता है। इसे HDMI पोर्ट के जरिए टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है।

कुछ घंटे के लिए दुनियाभर में डाउन रहीं गूगल की सर्विसेस

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में शामिल गूगल की कई सर्विस डाउन हो गई हैं। सबसे ज्यादा समस्या जीमेल, गूगल ड्राइव और यूट्यूब पर है। इसकी वजह से यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। जीमेल और गूगल ड्राइव पर फाइल अटैच नहीं हो रही। वहीं यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने में दिक्कत आ रही है।
गूगल की कुल छह सर्विस में शिकायतें आई हैं। जीमेल, ड्राइव और यूट्यूब के अलावा गूगल मीट, गूगल वॉइस और गूगल डॉक्स पर भी कुछ तकनीकी परेशानियां आ रही हैं। समस्याएं डेस्कटॉप के साथ ऐप्स पर भी आ रही है। शिकायतें मिलने के बाद गूगल ने इन सभी को ठीक करने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। इस संबंध में ट्विटर पर पिछले एक घंटे में हजारों यूजर्स ने शिकायत दर्ज की है।

टूटी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन पर भी सैमसंग दे रही है एडिशनल बोनस

सैमसंग ने ऐसे उपभोक्ताओं के लिए एक बेहतरीन ऑफर पेश किया है, जिनके फोन की स्क्रीन टूट चुकी है। कंपनी ने बताया कि कंज्यूमर रिसर्च में सामने आया है कि टूटी स्क्रीन वाला फोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ा दर्द है क्योंकि स्क्रीन टूटने के बाद फोन की कीमत लगभग शून्य हो जाती है। ऐसे यूजर्स की मदद करने के लिए, कंपनी डैमेज फोन को सैमसंग फोन में अपग्रेड करने पर उन्हें 5000 रुपए तक का अपग्रेड बोनस दे रही है। ऑफर ऐसे ग्राहकों के लिए फायदे का सौदा है, जिनका फोन की स्क्रीन टूट गई है और वे नया फोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं।

25 अगस्त को भारत में नया फोन लॉन्च करेगी जिओनी

एक तरफ जहां देश में चीनी कंपनियों और उनके प्रोडक्ट का विरोध रहा है, तो दूसरी तरफ इस विरोध के बीच चीनी कंपनी जिओनी ने वापसी की तैयारी कर ली है। ये कंपनी 25 अगस्त को अपना नया स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने अपने रिटेल पार्टनर फ्लिपकार्ट पर एक पोस्टर जारी किया है, जिसे 'अब जिंदगी होगी मैक्स' का नाम दिया गया है। खबरों के मुताबिक, जिओनी का ये स्मार्टफोन बजट में ध्यान रखते हुए तैयार किया गया है, जिसकी कीमत 6000 रुपए के करीब हो सकती है।

फंड इकट्ठा करने में कामयाब रही देसी ऐप्स

टिकटॉक के देसी विकल्प मित्रों के अच्छे दिन आ गए हैं। मित्रों को नेक्सस वेंचर पार्टनर्स के जरिए 5 मिलियन डॉलर (37 करोड़ रुपए) की फंडिंग मिली है। चिंगारी को टिंडर के मुख्य प्रोडक्ट अधिकारी ब्रियान नोर्गार्ड और प्रमुख फ्रेंच उद्यमी और OLX के संस्थापक फेब्रिस ग्रिंडा से निवेश प्राप्त हुआ है। हालांकि, इस निवेश की राशि के बारे में खुलासा नहीं किया गया है। तेजी से बढ़ते हुए लाइफ स्टाइल कम्युनिटी कॉमर्स प्लेटफॉर्म ट्रेल ने 11.4 मिलियन डॉलर यानी कि 85.5 करोड़ रुपए की सिरीज ए फंडिंग हासिल किया है। यह फंड केटीबी नेटवर्क और सेमसंग वेंचर्स, टीचेबल, पिंट्रेस्ट, स्क्वेयर और अन्य से मिला है।

ओप्पो ने लॉन्च किया सस्ता 10000mAh पावरबैंक

चीनी कंपनी ओप्पो ने भारतीय बाजार में पावरबैंक 2 लॉन्च कर दिया है। इस पावरबैंक की बैटरी कैपेसिटी 10,000mAh की है। खास बात है ये 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इस पावरबैंक की कीमत 1,299 रुपए है। इसे व्हाइट और ब्लैक कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं। इसकी बिक्री फ्लिपकार्ट के साथ कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से की जाएगी। फ्लिपकार्ट की सेल ऑफर के चलते इस पावरबैंक को फेडरल बैंक डेबिट कार्ड पर 10 फीसदी डिस्काउंट के साथ खरीदा जा सकता है। वहीं, फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड और एक्सिस बैंक बज क्रेडिट कार्ड पर 5 फीसदी डिस्काउंट के साथ खरीद सकते हैं। इसके साथ, ग्राहकों को कंपनी EMI का भी ऑप्शन दे रही है।

इंटरनेट एक्सप्लोरर और एज ब्राउजर को बंद करेगी माइक्रोसॉफ्ट

मंगलवार को दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर और लीगेसी एज वर्जन का सपोर्ट बंद करने की घोषणा की। हालांकि यूजर्स तकनीकी रूप से माइक्रोसॉफ्ट डिवाइस से ब्राउजर को अन-इंस्टॉल नहीं कर सकेंगे लेकिन कंपनी की तरफ से अब इसके लिए किसी भी तरह का अपडेट रोल आउट नहीं किया जाएगा।

डेल ने भारत में लॉन्च किया XPS 17 लैपटॉप

अमेरिकन कंपनी डेल ने भारतीय बाजार में अपनी प्रीमियम कैटेगरी XPS का नया लैपटॉप डेली XPS 17 लैपटॉप लॉन्च कर दिया है। बेजललेस इस लैपटॉप में इंटेल के 10th जनरेशन i7 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, गेमिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एनवीडिया जीपीयू भी मिलेगा। ये XPS 15 का अपग्रेड वर्जन है। इस सीरीज का पहला लैपटॉप XPS 14 है। इसकी शुरुआती कीमत 2,09,500 रुपए है।

सैमसंग वियतनाम से कारोबार समेट कर भारत आएगी

साउथ कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग अब जल्द ही अपना प्रोडक्शन वियतनाम से भारत में शिफ्ट करने वाली है। सैमसंग देश में तीन लाख करोड़ से भी ज्‍यादा के प्रोडक्ट बनाने को तैयार है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग अगले पांच वर्षों में भारत में 3.7 लाख करोड़ रुपए के मोबाइल फोन का उत्पादन करने की योजना बना रही है। बता दें कि आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल पहले भारत में निवेश को तैयार हो चुकी है। वहीं कुछ और कंपनियां भारत आने की तैयारी कर रही हैं।

बोट ने लॉन्च किए सस्ते एयरडॉप्स 131

म्यूजिक इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी बोट ने भारतीय बाजार में 1299 रुपए कीमत के ट्रुली वायरलेस एयरडॉप्स लॉन्च किए। यह दिखने में काफी हद तक वनप्लस बड्स की तरह लगता है। बोट एयरडॉप्स 131 की बिक्री फ्लिपकार्ट पर शुरू हो चुकी है। यह ब्लैक, ब्लू और पिंक कलर में उपलब्ध है। इसमें चार्जिंग के लिए यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह तीन घंटे काम करता है जबकि चार्जिंग से इसे चार बार फुल चार्ज किया जा सकता है।

इस हफ्ते भारत के ऑटो सेक्टर में ये रहा खास....

एस6 हीरो HF डीलक्स अब तीन नए वैरिएंट में उपलब्ध

  • हीरो मोटोकॉर्प की HF डीलक्स बाइक अब 5 वैरिएंट में खरीदी जा सकती है। दरअसल, कंपनी ने इसे तीन नए वैरिएंट पेश किए हैं। अब इस बाइक की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 48,000 रुपए है। वहीं, इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 58,500 रुपए है।
  • हीरो ने पिछले साल दिसंबर में इस बाइक को BS6 इंजन के साथ बाजार में उतारा था। कंपनी ने बाइक में 'Xsens' टेक्नोलॉजी के साथ फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगाया है। कंपनी का दावा है कि ये पुराने इंजन की तुलना में 9 प्रतिशत तक ज्यादा माइलेज देती है। बता दें कि बाइक में 97.2cc का इंजन है, जिसका पावर 7.94 bhp और टॉर्क 8.05 Nm है।

OLX ने कार खरीदने-बेचने के लिए शुरू किया पहला ऑफलाइन स्टोर

ऑनलाइन एक्सचेंज प्लेटफॉर्म ओएलएक्स (OLX) ने ऑफलाइन कार खरीदने और बेचने के लिए नया प्लेटफॉर्म तैयार किया है। कंपनी ने इस फ्रेंचाइजी प्लेटफॉर्म को 'ओएलएक्स ऑटो' का नाम दिया है। यहां पर पुरानी कार बेचने के साथ खरीद भी पाएंगे। ये प्लेटफॉर्म कार देखो, कार ट्रस्ट जैसे प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा।
ओएलएक्स ऑटो प्लेटफॉर्म की शुरुआत सबसे पहले देश के 9 शहरों से होगी, जिनमें दिल्ली, चेन्नई, मदुरई, मुंबई, पटना, रुद्रपुर, जम्मू, कोल्हापुर और कोलकाता शामिल हैं। यहां पर कंपनी अपने फ्रेंचाइजी स्टोर शुरू करेगी।

अब 36 महीने तक की लीज पर ले सकेंगे एमजी मोटर की कोई भी कार

अब एमजी मोटर की कार भी लीज पर ले सकेंगे। हाल ही में एमजी मोटर इंडिया ने जूम-कार के साथ पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के तहत, एमजी मोटर अपने व्हीकल सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम को मैनेज करने के लिए जूम-कार की तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करेगा। जूम-कार एमजी मोटर इंडिया की ओर से इस सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम का संचालन करेगा।
इस साझेदारी के साथ, एमजी मोटर इंडिया को सब्सक्रिप्शन मार्केट में अधिक बढ़त बनाने की उम्मीद है। हेक्टर, हेक्टर प्लस और ZS EV जैसी एमजी कारें 12, 24 और 36 महीने की लीज पर इस प्रोग्राम के माध्यम से उपलब्ध होंगी। एमजी मोटर और जूमकार बुकिंग और वाहन लिस्टिंग के लिए अपने ग्राहकों को 24x7 सहायता भी प्रदान करेंगे। इसमें जीपीएस ट्रैकिंग, फ्लीट मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक्स सपोर्ट, व्हीकल शेड्यूलिंग और ऑनबोर्डिंग जैसे सेवाएं शामिल होंगी।

किआ सोनेट की प्री-बुकिंग शुरू, पहले दिन रिकॉर्ड 6523 बुकिंग मिलीं

साउथ कोरियन कंपनी किआ मोटर्स ने अपनी न्यू सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। इस कार को अगले महीने भारतीय बाजार में लॉन्च किया जाएगा। जिसके बाद इसकी डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी।
इस कार की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो रही है। यानी इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या फिर किआ डीलरशिप पर जाकर बुकिंग की जा सकती है। इसके लिए कस्टमर को 25 हजार रुपए का टोकन अमाउंट देना होगा।

हार्ले डेविडसन भारत में असेंबली प्लांट बंद करने की तैयारी में

अमेरिकन कंपनी हार्ले डेविडसन अब भारत में अपने असेंबली प्लांट को बंद कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी ने ये फैसला घटती सेल्स के चलते लिया है। हालांकि, वो भारतीय बाजार में बाइक की बिक्री जारी रखेगी। कंपनी ने एडवाइजर्स के माध्यम से कुछ ऑटोमोबाइल निर्माताओं को हरियाणा के बावल में स्थित लीज पर लिए गए असेंबली प्लांट के उपयोग के लिए एक संभावित आउटसोर्सिंग व्यवस्था के लिए कुछ लोगों को भेजा है। असेंबली बंद करने का फैसला उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया प्रशांत के उन हिस्सों में लिया गया है, जहां पर कंपनी की गाड़ियों के सेल्स डाउन हुई है।

नई रेनो डस्टर टर्बो पेट्रोल में मिलेगा सेगमेंट का सबसे पावरफुल इंजन

रेनो ने 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस पॉपुलर एसयूवी डस्टर की कीमतों की घोषणा कर दी है। इसकी शुरुआती कीमत 10.49 लाख रुपए है। इसके मैनुअल ट्रांसमिशन में तीन ट्रिम्स, RXE, RXS और RXZ और सीवीटी ट्रांसमिशन में दो ट्रिम RXS और RXZ मिलेंगे। सीवीटी से लैस मॉडल की शुरुआती कीमत 12.99 लाख रुपए है। नई टर्बो पेट्रोल डस्टर को बाजार में पहले से मौजूद 1.5-लीटर पेट्रोल डस्टर के साथ बेचा जाएगा, जो पहले से ही 8.59 लाख रुपए शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध है।

नए लुक और डिजाइन के साथ आई महिंद्रा थार 2020 थार

महिंद्रा ने अपनी न्यू 2020 थार को पेश कर दिया है। कंपनी अपनी इस ऑफ-रोड एसयूवी को 2 अक्टूबर को लॉन्च करेगी। वहीं, इसकी प्री-बुकिंग उसी दिन से शुरू होगी। इस थार को भारत में डिजाइन किया गया है और इसका प्रोडक्शन नासिक प्लांट में हुआ है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के ऑटोमोबाइल बिजनेस के चीफ डिजाइनर, रामकृपा अनंथन ने कहा, "थार एक आइकन है। ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान रखते हुए हमने थार के कई पहलूओं में बदलाव किए हैं। हमने इसे मॉडर्न और ज्यादा सुरक्षित बनाया है।"



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने टूटी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन पर भी 5000 रुपए तक का एडिशनल बोनस देने की स्कीम भी शुरू की है


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email

0 Response to "नए डिजाइन के साथ थार तो नए इंजन के साथ रेनो डस्टर ने बाजार में रखा कदम, लावा ने लॉन्च किया पहला फीचर फोन जो हार्ट-रेट और ब्लड-प्रेशर बताएगा"

Post a Comment

am1

am2

am3

am4