-->
ऐप लाइब्रेरी, अपग्रेडेड सिरी समेत कई नए फीचर्स के साथ एपल ने पेश किया iOS14, गूगल ट्रांसलेट को चुनौती देने कंपनी ने तैयार किया नया ट्रांसलेट ऐप

ऐप लाइब्रेरी, अपग्रेडेड सिरी समेत कई नए फीचर्स के साथ एपल ने पेश किया iOS14, गूगल ट्रांसलेट को चुनौती देने कंपनी ने तैयार किया नया ट्रांसलेट ऐप

एपल ने अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में iOS14 को पेश किया है। नया iOS वर्जन में कई सारे इंटरफेस लेवल चेंजेस किए गए हैं, जिसमें ऐप लाइब्रेरी और रीडिज़ाइन विजेट शामिल हैं। iOS14 अपडेट पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) सपोर्ट के साथ आता है, जिससे आप अपनी स्क्रीन के ऊपर वीडियो चला सकते हैं। साथ ही एपल नेअपग्रेडेड सिरी भी पेश किया है, जिसमें अब फुल-स्क्रीन इंटरफ़ेस नहीं है और अबकिसी भी स्क्रीन पर विजेट ला सकते हैं। इसके अलावा iOS14 मेंएक ट्रांसलेशन ऐप भी जोड़ा गया है, जो दो अलग-अलग भाषाओं में साइड-बाय-ट्रांसलेशन ऑफर करता है। यह गूगल ट्रांसलेट को चुनौती देगा। iOS14 के नएअपडेट में न्यू मैसेज एक्सपीरियंस भी शामिल है, जो नए मेमोजी ऑफर करता है, इसमें फेस मास्कसपोर्ट भी शामिल है।

इन डिवाइस में काम करेगा iOS 14

  • नया iOS14 उन सभी आईफोन पर काम करेगा जो आईओएस 13 के साथ कम्पैटिबल हैं। इसका मतलब है कि नया iOS वर्जन पुराने आईफोन 6s के लेकर नए आईफोन SE (2020) तक केसाथ काम करेगा। iOS14 कम्पैटिबल डिवाइस में आईफोन SE (2020), आईफोन XS, आईफोन XS Max, आईफोन XR, आईफोन X, आईफोन 8, आईफोन 8 Plus, आईफोन 7, आईफोन 7 Plus, आईफोन 6s, आईफोन 6s Plus और आईफोन SE शामिल हैं।

iOS14 के नए फीचर्स

ऐप लाइब्रेरी

  • iOS13 के अपग्रेड के तौर पर पेश किए गए iOS14 में सबसे बड़े बदालाव के तौर पर ऐप लाइब्रेरी व्यू कोजोड़ है, जो कई ऐप्स को एक सिंगल स्क्रीन पर ऑटोमैटिकली ग्रुप करता है। यह होम स्क्रीन पर मल्टीपल फोल्डर होने जैसा अनुभव देता है।
  • एपल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्रेग फेडेरिगी ने आईओएस 14 पर ऐप लाइब्रेरी के बारे में घोषणा करते हुए बताया कि - हमने पेजों को छिपाने का एक आसान तरीका बनाया।
  • इसमें एक "जिगल मोड" है जो होम स्क्रीन से विभिन्न पेजों को छिपाने और उन्हें ऐप लाइब्रेरी व्यू में भेजने की अनुमति देता है। एडिट व्यू में अपने होम स्क्रीन पेजों में से किसी एक पर सबसे नीचे दिए गए डॉट्स को टैप करने पर यह मोड दिखाई देता है। कुल मिलाकर, ऐप लाइब्रेरी व्यू काफी हद तक एंड्रॉयड डिवाइस पर मिलने वाले ऐप ड्रॉअर की तरह लगता है।
  • ऐप लाइब्रेरी के साथ, iOS14 में रीडिज़ाइन किया गयाविजेट मिलता है, जिन्हें यूजर किसी भी होम स्क्रीन पेज पर रखा सकताहै। इसमें एक विजेट गैलरी भी है, जोस्क्रीन के टॉप पर दिए एडिट व्यू में मिलताहै, इसके लिए टॉप लेफ्ट पर दिए गया प्लस बटन टैप करना होगा। इसके अलावा, आप अपने मौजूदा ऐप आइकन और फ़ोल्डरों के साथ एडजस्ट करने के लिए विजेट साइज एडजस्ट कर सकते हैं।
  • एपल एक स्मार्ट स्टैक फीचर भी लाया है जो पूरे दिन विभिन्न विजेट दिखाता है।

पिक्चर-इन-पिक्चर सपोर्ट

  • वीडियो लवर्स के लिए iOS14 में पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) सपोर्ट मिलता है, जो आपको वीडियो देखते समय या फेसटाइम कॉल पर बात करते हुए अपने आईफोन पर ऐप्स एक्सेस करने की सुविधा देता है।
  • यह ठीक वैसे ही एक्सपीरियंस देता है जिसा एंड्रॉयड डिवाइस पर PiP काम करता है। हालांकि इसमें pinch-to-zoom सपोर्ट भी मिलता है जिससे PiP व्यू एपल ऐप्स के ऊपर भी काम करता है। वीडियो का ऑडियो सुनने के लिए आप PiP विंडो को साइड में स्वाइप कर सकते हैं।

अपग्रेडेड सिरी

  • नए iOS14 में सिरी को एक नए लुक के साथ पेश किया है। जो डिवाइस की पूरी स्क्रीन कैप्चर करने के बजाय डिस्प्ले के निचले भाग में दिखाई देता है। फेडेरिगी ने बताया कि इस साल हमने पूरी तरह से नए कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ सिरी एक्सपीरियंस को रीडिजाइन किया है।
  • एपल ने सिरी एक्सपीरियंस को आंतरिक रूप से भी बढ़ा दिया है। कंपनी का दावा है कि वॉयस असिस्टेंट तीन साल पहले की तुलना में अब20 गुना अधिक सटीकतासे काम करता हैं। अब यह मुश्किल प्रश्नों का भी जवाब देता है, जैसे कि हाइब्रिड कारें कैसे काम करती हैं?
  • सिरी में आईफोन से ऑडियो रिकॉर्डिंग करके ऑडियो मैसेज भेजने की क्षमता के साथ भी अपग्रेड किया गया है, आपको वॉयस मेमो ऐप खोलने की आवश्यकता नहीं है। डिवाइस में ऑन डिक्टेशन सपोर्ट भी मिलता है।

नई ट्रांसलेट ऐप

  • एपल ने नया ट्रांसलेट ऐप भी पेश किया है, जो गूगल ट्रांसलेट को चुनौती देगा और यूजर को विभिन्न भाषाओं के बीच ट्रांसलेट करने की अनुमति देता है। साथ हीजो दो अलग-अलग भाषाओं में साइड-बाय-ट्रांसलेशन ऑफर करता है
  • ऐप फिलहाल 11 भाषाओं का सपोर्ट करता है, जिससेअंग्रेजी, मंदारिन चीनी, फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, इतालवी, जापानी, कोरियाई, अरबी, पुर्तगाली, और रूसी शामिल हैं। अभी इसमेंकोई भी इंडिक भाषा नहीं मिलेगी - हिंदी भी नहीं।

न्यू मैसेज एक्सपीरियंस

  • अपडेट iOS14 में आईफोन पर अपनी पसंदीदा कन्वर्सेशन को पिन करने की क्षमता के साथ नया मैसेज एक्सपीरियंस मिलेगा। मेमोजी के लिए नए इमोजी स्टिकर और 20 नए हेयर और हेडवियर स्टाइल भी हैं। एपल एक फेस मास्क ऑप्शन भी लाया है, जिसे आप अपने मेमोजी कैरेक्टर में जोड़ सकते हैं।

एपल मैप्स

  • iOS14 पर एपल मैप्स को क्यूरेटेड गाइड के साथ अपडेट भी मिला है। यह साइकलिंग सपोर्ट के साथ आता है, जो शुरुआत में न्यूयॉर्क शहर, लॉस एंजिल्स और सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्र के साथ-साथ बीजिंग और शंघाई तक सीमित होगा। इसके अलावा, एपल मैप्स में एक नया EV रूटिंग फीचर शामिल है, जो विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ऐप क्लिप्स

  • नए iOS14 में एक अपडेटेड ऐप स्टोर भी शामिल है, जिसमें ऐप क्लिप्स का सपोर्ट है, जिसका उद्देश्य आपके आईफ़ोन पर अव्यवस्था को कम करना और पूरा ऐप इंस्टॉल किए बिना आपको स्टैंडअलोन अनुभव प्रदान करना है।
  • ऐप क्लिप्स एक समर्पित ऐप क्लिप्स कोड के साथ काम करताहैजो पारंपरिक क्यूआर कोडजैसा ही है। डेवलपर्स ऐप क्लिप कोड को किसी भी क्यूआर कोड या किसी एनएफसी टैग में शामिल करने में सक्षम होंगे।

अपग्रेडेड फाइंड माय

  • एपल ने थर्ड-पार्टी प्रोडक्ट और एक्सेसरीज को खोजने के लिए एक सपोर्टेड फाइंड मायको भी शामिल किया है, जो नए फाइंड माय नेटवर्क एक्सेसरी प्रोग्राम का एक हिस्सा हैं। प्राइवेसी रिपोर्ट फीचर के साथ एक नया सफारी भी है, जो आपको यह देखने की सुविधा देता है कि कौन से क्रॉस-साइट ट्रैकर ब्लॉक किए गए हैं।
  • ब्राउज़र में यूजर के सेव किए गए पासवर्ड का पता लगाने में मदद करने के लिए एक पासवर्ड मॉनिटरिंग भी शामिल है, जो डेटा ब्रीच में शामिल हो सकता है। इसके अतिरिक्त, वेबपेजों के लिए बिल्ट-इन ट्रांसलेशन सपोर्ट भी है।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वीडियो लवर्स के लिए iOS 14 में पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) सपोर्ट मिलता है, जो आपको वीडियो देखते समय या फेसटाइम कॉल पर बात करते हुए अपने आईफोन पर ऐप्स एक्सेस करने की सुविधा देता है


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email

0 Response to "ऐप लाइब्रेरी, अपग्रेडेड सिरी समेत कई नए फीचर्स के साथ एपल ने पेश किया iOS14, गूगल ट्रांसलेट को चुनौती देने कंपनी ने तैयार किया नया ट्रांसलेट ऐप"

Post a Comment

am1

am2

am3

am4