25 June, 2020

लगज़री एसयूवी सेगमेंट में GLE व GLS का दबदबा

देश के लगज़री बाजार की सबसे बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली मर्सिडीजबेंजइंडिया ने हाल फिलहाल में अपनी दो एसयूवी GLE व GLS को बाजार में पेश किया है। पुराने मॉडल की तुलना में इन एसयूवी कारों में काफी महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। जहां एक ओर GLS को 99 लाख रुपये की कीमत में कंपनी ने पेश किया तो वहीं GLE को 73 लाख 70 हजार रुपये की कीमत परलॉन्चकिया है। इस आर्टिकल में हम आपकोबताएंगेकि इन गाड़ियों में क्या है खास। ये आलेख आपको पसंद आएगा अगर शौक रखते हैं लगज़री कारों का।

मर्सिडीजबेंजGLS
GLS को दो वेरिएंट में बाजार में उपलब्‍ध है जिनमें से एक है GLS 400 डी और दूसरी है GLS 450। इसके पहले वाले मॉडल की तुलना में ये ज्‍यादा लंबी व चौड़ी है साथ ही इसका अंदाज भी अलग है। नई GLS एसयूवी मॉड्यूलर हाई आर्किटेक्चर (एमएचएए) परबेस्डहै। इसकी कुल लंबाई 5207मिमी, चौड़ाई 1999मिमी, ऊंचाई 1823मिमीव व्हीलबेस 3135 मिलीमीटर है। अगर पुरानी GLS से इसकी तुलना करें तो ये 77मिमीज्यादा लंबी और 22मिमीज्यादा चौड़ी साथ ही इसके व्हीलबेस में भी 60 मिलीमीटर की बढ़ोत्तरी हुई है।


इंजन व शक्ति
इसके 450 वेरियंट में 3.0-लीटर वाला 6-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो कि 367 एचपी की शक्ति और 500 एनएम काटॉर्कजेनरेटकरता है। इसके साथ 48 वीमाइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम है, जो अतिरिक्त 22 एचपी की शक्ति व 250 एनएम काटॉर्कपैदा करता है। ये गाड़ी महज यह 6.2 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।
इसके 400 डी वेरिएंटमें मिलता है3-लीटर वाला 6-सिलिंडरडीजलइंजन है जोकि 330 एचपी की शक्ति और 700एनएम काटॉर्कजेनरेटकरता है। ये GLS एसयूवी 6.3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसके दोनों इंजन 9-स्पीड 4मैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं और ये ऑल-वीलड्राइव सिस्टम के साथ आती है।

फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो GLS में आपको इन्फोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 12.3-इंच की दो स्क्रीन दी गई है। अन्य लगज़री फीचर्स के तहत इसमें जेस्चर कंट्रोल औरवॉइसकमांड के साथ मर्सेडीज का लेटेस्ट एमबीयूएक्स मल्टीमीडिया सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, 64-कलर ऐम्बिएंटलाइटिंग, 5-जोन4मैटिकक्लाइमेट कंट्रोल, फ्रंट और रियर में वायरलेस चार्जिंग और रियर सीट एंटरटेनमेंट स्क्रीन्स मिलते हैं। इस GLS में एलईडी हेडलैंप, 21 इंच अलॉयव्हीलव एयर सस्पेंशन दिए गए हैं। इसकेबूटपर एक बटन दिया गया है जिसकेइलेक्ट्रिकलीथर्ड रोकोफोल्डकिया जा सकता है। इसेफोल्डकरके इस एसयूवी में 2400 लीटर का बड़ाबूटस्पेस मिल जाता है। नई GLE में कुल 11यूएसबीपोर्ट दिए गए हैं।

मुख्य हाईलाइट्स

7 लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं
ईक्यूबूस्टटेक्नोलॉजी ( GLS 450 4 मैटिक) दी गई है
इसमें आपको मिलते हैं एयरमैटिक सस्पेंशनविदएडीएसप्लस
21 इंच का नए अंदाज वाला अलॉयव्हील
ऑल न्यू मर्सिडीज मी एप इसमें दिया गया है
एमबीयूएक्स
प्री इंस्टालेशन फॉर इंटरटेनमेंट औरकंफर्टफीचर्स
बर्मेस्टरसराउंडसाउंड सिस्टम
वन टचईजीफोल्डदूसरी व तीसरी पंक्ति
शॉफर पैकेज
फ्रंट और वै‌रियस सीट परमेमरीपैकेज
सामने व पीछे वायरलेस चार्जिंग
11यूएसबीपोर्ट
9 एयरबैग
ऑफ रोड एबीएस

मर्सिडीजबेंजGLE
GLE 300 डी की कीमत 73 लाख 70 हजार रुपये से शुरू होती है तो वहीं इसके 400 डीहिप-हॉपवेरिएंट की कीमत 1.25 करोड़ रुपये है। हाल ही मेंलॉन्चहुई GLE चौथी पीढ़ी की एसयूवी है जिसे 2018 के पेरिसमोटरशो मेंग्लोबलीप्रदर्शित किया गया था। इसकी सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है किलॉन्चहोते ही पहली तिमाही कास्टॉकइस गाड़ी का पूरी तरहसोल्डआउट हो गया। ये एक ऐसी गाड़ी है जिसमें वो फीचर्स दिए गए हैं जो बेहद व्यावहारिक व आपके काम के हैं।

इंजन व शक्ति
GLE 300 डी 4 मैटिक में चार सिलेंडर वाला इंजन लगा है जो कि 245 एचपी की शक्ति व 500 एनएम काटॉर्कपैदा करता है। मर्सिडीजबेंजGLE का बेस मॉडल के महज 7.2 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। टॉप वैरिएंट वाली GLE 400 डी 4 मैटिक में 6 सिलेंडर वाला इंजन मिलता है, जो कि 330 एचपी की शक्ति व 700 एनएम काटॉर्कजेनरेटकरता है। टॉप वेरियंट वाली मर्सिडीजबेंजGLE सिर्फ 5.8 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है।


फीचर्स पर एक नजर
इसमें मल्टी-बीमएलईडी हेडलैंप, पैनोरोमिक सनरुफ,फोरव्हीलक्लाइमेंट कंट्रोल और वेंटलिटेड सीट जैसे लगज़री फीचर्स दिए गए हैं। इस गाड़ी को एकऑफरोडएसयूवी के अंदाज के साथडिजाइनकिया गया है।

GLE कीखासियत

लांगव्हीलबेस
एयरमैटिक सस्पेंशनविदएडीएस प्‍लस
फ्रंट मेमोरी पैकेज
इलेक्ट्रिकलीअडजस्टेबल रियर सीटें
एक्सप्रेशन इंटीरियर
वायरलेस चार्जिंग प्वाइंट
मल्टीफंक्‍शन स्पोर्ट्स स्टीयरिंगव्हील्स
7 एयरबैग
ऑफ रोड एबीएस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
GLE and GLS dominate the luxury SUV segment


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email