22 June, 2020

आज होगी परीक्षा परिणामों की तारीख तय, cgbse.nic.in वेबसाइट से मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे स्टूडेंट्स

छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) सोमवार, 22 जून को परीक्षा परिणामों की तारीख तय करेगा। इस बारे में सचिव वीके गोयल ने एक वेबसाइट को बताया कि परिणाम घोषणा की तारीख 22 जून को घोषित की जाएगी। इसके बाद स्टूडेंट शुक्रवार 26 जून तक अपने परिणाम देख पाएंगे। परिणाम जारी होने के बाद स्कूलों के फिर से खुलने पर छात्रों को मार्कशीट प्रदान की जाएगी। सचिव ने कहा कि छात्र वेबसाइट से मार्कशीट- cgbse.nic.in और results.cg.nic.in डाउनलोड कर सकते हैं।

25 मई को पूरा हुआ मूल्यांकन कार्य

वहीं, इससे पहले बोर्ड 25 मई तक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर चुका है। इस साल कक्षा 10वीं के लिए करीब 3.84 लाख छात्रों और 12वीं की परीक्षा के लिए 2.66 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बोर्ड परीक्षा 26 मार्च को समाप्त होने वाली थी, लेकिन देशभर में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के कारण, बोर्ड को बाकी बची परीक्षाएं को रद्द करनी पड़ी।

फाइनल ईयर स्टूडेंट्स की होगी परीक्षा

साल 2019 में 12वीं का पास प्रतिशत 78.43 रहा था, जबकि 10वीं के लिए यह 68.2 प्रतिशत था। वहीं, राज्य सरकार ने फाइनल ईयर स्टूडेंट्स के लिए टर्म-एंड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है, जबकि बाकी छात्रों को पदोन्नत किया जाएगा। इसके अलावा बोर्ड ने इस साल से स्टूडेंट्स को एक्सट्रा शीट नहीं देने का फैसला किया है। कक्षा 10 के छात्रों को 32-पेज और 12वीं के छात्रों को 42-पेज की आंसर शीट दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CGBSE will released the board results dates today, students will be able to download marksheet from cgbse.nic.in website


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email