23 June, 2020

एपल ने आईपैड, वॉच और एयरपॉड्स के लिए नए ओएस किए लॉन्च; महामारी की वजह से हाथ धोने का फीचर भी जोड़ा

एपल ने सोमवार को देर रात वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2020 (WWDC) में आईपैड, एपल वॉच और एयरपॉड्स के अपडेट ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर लॉन्च कर दिए। इनमें iPadOS 14, watchOS 7 और AirPods प्रो सॉफ्टवेयर शामिल हैं। ओएस के इन अपडेट वर्जन में यूजर्स को कई एडवांस फीचर्स मिलेंगे।

iPadOS 14 में क्या नया मिलेगा?

  • एपल ने iPad और iPad प्रो मॉडल के यूजर इंटरफेस में कई अपडेट किए हैं। अब इसमें एपल म्यूजिक, ईमेल, कैलेंडर, नोट्स और फोटो के साथ कई ऐप्स को जोड़ा गया है। साइडबार की मदद से यूजर सेक्शन के बीच में जल्दी एंटर कर पाएंगे। साथ ही, प्लेलिस्ट और फोटो गैलरी के बीच में कंटेंट को ड्रैग एंड ड्रॉप कर पाएंगे।
  • एपल म्यूजिक में अब कई तरह के कंट्रोल मिलेंगे। लाइव म्यूजिक के दौरान गाने के लिरिक्स को स्क्रॉल करके सिंक कर सकते हैं। कई ऐप्स के लिए अब नया ड्रॉप-डाउन टूलबार यूआई एलिमेंट मिलेगा, जिससे एक ही जगह पर कई काम कर पाएंगे।
  • iPadOS 14 के इंटरफेस के सभी फंक्शन को मैकओएस के स्पॉटलाइट पॉप-अप सर्च बार की तरह बनाया गया है। यानी यूजर्स एप्लिकेशन लॉन्च कर सकते हैं, कॉन्टैक्ट ढूंढ सकते हैं, यहां तक कि वेबसाइटों पर भी जा सकते हैं।
  • एपल पेंसिल की मदद से अब आईपैड पर ज्यादा बेहतर तरीके से काम किया जा सकेगा। यानी अब इससे ज्यादा बेहतर हैंडराइटिंग आएगी। वहीं, सर्च इंजन सफारी के ऐड्रेसबार पर भी लिखा जा सकेगा। नए iPadOS में अंग्रेजी के साथ मंदारिन हैंडराइटिंग में भी काम कर पाएंगे।
  • एपल पेंसिल का इस्तेमाल स्केच बनाने के लिए भी किया जाता है। ऐसे में अब स्केच को ज्यादा प्रोफेशनल बना पाएंगे। यूजर ने पेंसिल से जो लिखा है उसे तुरंत टेक्स्ट में भी बदल पाएंगे। पेज पर नए कंटेंट की जगह बनाने के लिए अब टेक्स्ट को मिटाकर अरेंज किया जा सकता है। यूजर कॉन्टैक्ट, ऐड्रेस, फोन नंबर जैसी चीजों को भी रिकॉग्नाइ कर पाएंगे।
  • नए iPadOS 14 का इस्तेमाल iPad Air 2 और उसके बाद के मॉडल, iPad (5th Gen) और उसके बाद के मॉडल, iPad Mini 4 और उसके बाद में मॉडल, सभी iPad Pro मॉडल में किया जा सकेगा।

watchOS 7 में क्या नया मिलेगा?

  • एपल ने नए watchOS 7 में कई फीचर्स को आसान और व्यवस्थित बनाने का काम किया है। अब यूजर सिंगल ऐप से कई काम एक साथ कर पाएंगे। वॉच फेस को विभिन्न वेबसाइट्स या मैसेज से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
  • स्लीप ट्रैकिंग लॉन्ग-अवेटेड फीचर है, जो अब वॉच में मिलेगा। ऐसे में अब वॉच में यूजर को डाउनटाइम रूटीन, प्री-सेट स्लीप गोल्स, और सुबह की जरूरी इन्फॉर्मेशन दिखाई देंगी। साइलेंट हैप्टिक अलार्म फीचर यूजर को किसी दूसरे को परेशान किए बिना जागने में मदद करेगा।
  • कोविड-19 महामारी को ध्यान में रखते हुए एपल ने हाथ धोने से जुड़ा फीचर भी दिया है। ये फीचर यूजर की हाथ धोने में मदद कर सकता है।
  • नए ओएस में डांस और कोर ट्रेनिंग जैसे वर्कआउट फीचर को भी जोड़ा गया है। नॉइस लेवल को भी अपडेट किया गया है, जिससे हेडफोन यूज करने के दौरान यूजर को बेहतर साउंड मिलेगा। एपल मैप्स, सिरी ट्रांसलेशन और मोबिलिटी मेट्रिक्स में साइकलिंग डायरेक्शन को शामिल किया गया है।

AirPods और AirPods प्रो में क्या नया मिलेगा?

  • AirPods और AirPods प्रो को अब एपल के दूसरे डिवाइसेज के बीच तुरंत स्विच कर सकते हैं। ये इस बात पर भी डिपेंड करेगा कि ऑडियो किस डिवाइस पर प्ले हो रहा है। AirPods प्रो अब व्हीकल चलाने के दौरान यूजर के सिर को मूव करने का इशारा समझकर ऑडियो कंट्रोल करेगा।

WWDC 2020 इवेंट से जुड़ी खबरें

1.ऐप लाइब्रेरी, अपग्रेडेड सिरी समेत कई नए फीचर्स के साथ एपल ने पेश किया iOS14
2. मैक लाइनअप के लिए खुद का प्रोसेसर बनाएगी एपल, साल के अंत तक आएगा पहला डिवाइस



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Apple Unveils iPadOS 14, watchOS 7, and New AirPods Software at WWDC 2020


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email