28 June, 2020

आईसीएआई ने पूरी तरह बदली मूल्यांकन प्रक्रिया, अब 7 दिन में पुनर्मूल्यांकन और 50 दिन में आएंगे परिणाम

अब सीए स्टूडेंट्स को पेपर देने के बाद रिजल्ट के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। पेपर होने के 50 दिन में ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। जबकि, पहले रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया में ढाई महीनों का समय लग जाता था। स्टूडेंट्स को पहले पुनर्मूल्यांकन के लिए भी अपनी कॉपी मंगवाने में महीने भर का इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब इसके लिए अप्लाय करने के सिर्फ 7 दिन के अंदर स्टूडेंट्स को उनका पेपर देखने के लिए मिल जाएगा। परिणाम, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कॉपियों की जांच, मूल्यांकन और पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया में सरलता और पारदर्शिता बरकरार रखने के लिए कई नए और अहम बदलाव इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) इसी सत्र से शुरू करने जा रहा है।

ऑनलाइन जांचे जाएंगे पेपर

पहले पेपर्स को परीक्षक को कोरियर किया जाता था, लेकिन नई प्रक्रिया के तहत स्टूडेंट्स के पेपर ऑनलाइन चेक होंगे। अब आंसर शीट काे स्कैन करके भेजा जाएगा। कई बार स्टूडेंट्स शुरुआत में उत्तर लिखकर बीच के पेज खाली छोड़ देते हैं और कुछ जवाब इन खाली पन्नाें के बाद लिख देते हैं। स्टूडेंट्स काे इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। परीक्षक सभी पन्नों को पलटकर देखेगा इसके बाद ही पोर्टल पर जांची हुई कॉपी के अंक अपलोड हो सकेंगे।

परीक्षक की भी परीक्षा

परीक्षा समिति ने हाल ही यह फैसला भी लिया है कि, अब परीक्षक बनने के लिए भी सीए मेंबर्स को परीक्षा देनी होगी। 30 मिनट की परीक्षा में 25 सवाल होंगे, जिसमें बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में कम से कम 18 सवालों के सही जवाब देने होंगे और 72 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा।

पिछले साल इस प्रक्रिया को प्रयोग के तौर पर केवल एक पेपर को जांचने में इस्तेमाल किया गया था। सफलता मिली इसलिए अब सभी पेपर्स ऑनलाइन ही जांचे जाएंगे। परीक्षक बनने के लिए भी परीक्षा देनी होगी। अब परिणाम 50 दिन में मिल जाएंगे। - सीए जुबैर उल्लाह खां, चेयरमैन, सीए भाेपाल चैप्टर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ICAI completely changed thier assessment process, now revaluation in 7 days and results will accounced in 50 days


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email