25 June, 2020

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट अगले आदेश तक स्थगित, 5 जुलाई को होनी थी परीक्षा, नई तारीख की घोषणा जल्द

देश में कोरोना की वजह से बने हालातों के बीच परीक्षाओं को स्थगित और रद्द करने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी बीच अब 5 जुलाई को होने वाली सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट को भी अगले आदेशतक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते हुए कहा कि “वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए 5 जुलाई 2020 को #CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली #CTET परीक्षा को फिलहाल स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। स्थितियाँ अनुकूल होने पर परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा की जाएगी।”

CBSE की बची परीक्षाएं रद्द

इससे पहले सीबीएसई ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने का फैसला किया है। इन दोनों क्लास के 29 सब्जेक्ट्स के पेपर 1 से 15 जुलाई के बीच होने थे। सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को हुई सुनवाई में बोर्ड की तरफ से सरकार ने बताया कि अब 12वीं के स्टूडेंट्स का असेसमेंट उनके पिछले 3 एग्जाम के आधार पर होगा। वे बचे हुए पेपर बाद में भी दे सकेंगे। हालांकि, 12वीं के स्टूडेंट्स बाद में एग्जाम देने का विकल्प भी चुन सकेंगे ताकि वे इंटरनल असेसमेंट से निकला अपना रिजल्ट और सुधार सकें।

CISCE ने भी कैंसल की परीक्षा

वहीं, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने भी जुलाई में होने वाली 10वीं- 12वीं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है। यह परीक्षाएं 1 जुलाई से आयोजित होनी थी, जिसे बोर्ड ने भी रद्द कर दिया है। इस बारे में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि आईसीएसई बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं बोर्ड के एग्जाम रद्द करने का फैसला किया है, लेकिन वह स्टूडेंट्स को बाद में पेपर देने का विकल्प नहीं देना चाहता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CBSE CTET 2020 News Update| Central teacher eligibility test postponed till next order, exam to be held on July 5, new date to be announced soon


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email