-->
देशभर में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, 15 जुलाई से खुलेंगे केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान

देशभर में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, 15 जुलाई से खुलेंगे केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान

गृह मंत्रालय ने देशभर में 1 जुलाई से शुरू हो रहे अनलॉक 2 के लिए नई गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। जारी गाइडलाइंस में पहले की तुलना में ज्यादा छूट दी गई है, तो वहीं कई पुरानी गाइडलाइंस को जारी रखा है। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तकपूरी तरह से लॉकडाउन जारी है। नई गाइडलाइंस के तहत अभी भी देश भर में सभी स्कूल और कॉलेज समेत शिक्षण संस्थान31 जुलाई तक बंद रहेंगे। इस बारे में जारी ऑफिशियल अधिसूचना के मुताबिक सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग सेंटर 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। इसके अलावा स्कूल- कॉलेज बंद रहने के कारण डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

15 जुलाई से खुलेंगे प्रशिक्षण संस्थान

वहीं, केंद्र और राज्य सरकार ने ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को खोलने की भी अनुमति दे दी है। गृह मंत्रालय ने की ओर से जारी अनलॉक 2 के दिशा निर्देशों में केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थानों को 15 जुलाई, 2020 से खोलने की अनुमति दी है। इसके अलावा UGC की गाइडलाइंस के मुताबिक नया सेशन 1 अगस्त, 2020 से शुरू होने की संभावना है। इसके साथ ही इस साल ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए नया सत्र 1 सितंबर, 2020 से शुरू होगा है। लॉकडाउन के समय से ही देश भर के स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं, हालांकि हर जगह यह संभव नहीं हो पा रहा है।

स्कूल-कॉलेजों खोलने के पक्ष में नहीं पैरेंट्स

अनलॉक 2 को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए फैसले के बाद से ही पैरेंट्स और स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिली है। दरअसल, रोजाना सामने आ रहे कोरोना के मामले को देखते हुए ज्यादातर पैरेंट्स अभी स्कूल-कॉलेजों को नहीं खोलने के पक्ष में हैं। देश में कोरोना के मामले सामने आने के बाद मार्च से ही पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया था। इसके साथ ही सभी स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शिक्षण संस्थान भी बंद कर दिए गए थे। करीब दो महीने से ज्यादा समय से बंद चल रहे स्कूल-कॉलेज के मद्देनजर ऑनलाइन क्लोसेस ली जा रही हैं। लेकिन यह भी इंटरनेट और साधन के अभाव में ऑनलाइन स्टडी चुनौती बन गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Unlock phase 2: All schools and colleges will remain closed till 31 July across the country; Central and state government training institutions will open from July 15


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email

0 Response to "देशभर में 31 जुलाई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, 15 जुलाई से खुलेंगे केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान"

Post a Comment

am1

am2

am3

am4