29 June, 2020

रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट 22 जुलाई तक स्क्रूटनी के लिए कर सकते हैं आवेदन, ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर देखें डिटेल्स

यूपी बोर्ड ने शनिवार 27 जून को 10वीं- 12वीं परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए है। इस साल राज्य में 10वीं के23 लाख 982 यानीकुल 83.3 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। जबकि 12वीं में 74.63 फीसदी यानी कुल 18 लाख 54 हजार 99 स्टूडेंट्स ने सफला हासिल की। परीक्षा परिणामों के बाद अब अपने नतीजों से असंतुष्ट स्टूडेंट 22 जुलाई तक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

500 रु प्रति विषय देना होगा शुल्क

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में सचिव नीना श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि स्क्रूटनी संबंधी सभी जानकारियां यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपडेट की गई हैं। ऐसे में जो स्टूडेंट्स किसी विषय की स्क्रूटनी कराना चाहते हैं, वे विषय के मुताबिक फीस चालान के जरिए राजकीय कोषागार में शुल्क जमा कर सकेंगे। यूपी बोर्ड स्क्रूटिनी फॉर्म 2020 भरने की अंतिम तिथि 22 जुलाई निर्धारित की गयी है। परीक्षार्थियों को स्क्रूटनी के लिए प्रत्येक प्रश्नपत्र के लिए 500 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। हालांकि, प्रैक्टिकल सब्जेक्ट में लिखित परीक्षा और प्रैक्टिकल दोनों के लिए अलग- अलग शुल्क देना होगा।

01 जुलाई से डाउनलोड करें मार्कशीट

इससे पहले बोर्ड की तरफ से यह भी जानकारी दी गई थी कि छात्र अपनी मार्कशीट को एक जुलाई से उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा में कुल 51,30,481 परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें दसवीं कक्षा में 27,44,976 परीक्षार्थी और बारहवीं कक्षा में 23,85, 505 परीक्षार्थी शामिल थे।

ऐसे डाउनलोड करें मार्कशीट

  • सबसे पहले UPMSP की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर मार्कशीट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई डिटेल्स जैसे रोल नंबर, नाम आदि दर्ज करें।
  • सबमिट पर क्लिक करते ही मार्कशीट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
UP Board 2020: Students can apply for scrutiny till 22 July,check official website upmsp.edu.in for more details, download marksheet from 01 july


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email