21 June, 2020

अपने पिता को गिफ्ट कर सकते हैं ये 15 बेहतरीन गैजेट्स, रोजमर्रा के कामों में हाथ बटाएंगे साथ ही उनकी सेहत का भी ख्याल रखेंगे

आज फादर्स डे है। ऐसे में यदि आप अपने डैड को इस दिन कुछ स्पेशल गैजेट गिफ्ट करना चाहते हैं, जो अलमारी में बंद न रहे बल्कि रोजाना उनके काम आ सके साथ ही उनकी सेहत का ख्याल रखे या उनके पर्सनल असिस्टेंट के तौर पर उनकी सहायता कर सके,तो ये 15 गैजेट्स अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं.....
1. ट्रिमर
https://amzn.to/2ALsTN2




लॉकडाउन खत्म होने के बाद लोग घरों से बाहर तो निकल रहे हैं लेकिन सोशल गैदरिंग करने स कतरा रहे हैं। ऐसे में शेविंग या हेयर कट करने के दुकान पर जाना खतरे से खाली नहीं है। ऐसे में डैड को ट्रिमर गिफ्ट कर सकते हैं ताकि घर पर ही बिना की चिंता के शेविंग या कटिंग कर सके। मार्केट में शाओमी, सिस्का, फिलिप्स, हैवेल्स, पैनासॉनिक समेत कई ब्रांड्स के ट्रिमर अवेलेबल हैं। यह लगभग 1000 रुपए की शुरुआती कीमत में मिल जाएगा।
2. नेकबैंड
https://amzn.to/2Yk3HpR




अगर डैड संगीत के शौकिन है, तो उन्हें एक नेकबैंड भी गिफ्ट दिया जा सकता है। इसे वे मार्निंग वॉक के दौरान भजन सुनने में या घर पर खाली समय पसंदीदा संगीत सुनने में इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें वो कॉल का जबाव भी दे सकेंगे, साथ ही उन्हें फोन को हमेशा अपने पास रखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। बाजार में शाओमी, रियलमी, नॉइस, बोल्ट, वनप्लस, सोनी, सैमसंग जैसे कई ब्रांड्स के नेकबैंड मौजूद है। आप अपने बजट के अनुसार इन्हें खरीद सकते हैं। अच्छे ब्रांड के नेकबैंड की कीमत 1200 रुपए से शुरू हो जाती है।
3. पोर्टेबल स्पीकर
https://amzn.to/3enMEsn





अगर डैड को नेकबैंड गले में लटकाए रखना पसंद नहीं और स्पीकर दूर रखकर संगीत का आनंद लेना उन्हें अच्छा लगता है तो गिफ्ट करने के लिए पोर्टेबल स्पीकर बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। पोर्टेबल स्पीकर कई साइजों में उपलब्ध है। यह पॉकेट साइज से लेकर बड़े साइजों में उपलब्ध हैं। आप जरूरत और बजट के अनुसार इन्हें चुन सकते हैं। बाजार में पोर्टोनिक्स, सोनी, बोट, जेबीएल, एफएंडडी, शाओमी समेत कई ब्रांड्स के पोर्टेबल स्पीकर्स अवेलेबल हैं। बढ़िया पॉकेट साइज स्पीकर 1000 रुपए की शुरुआती कीमत में मिल जाएगा।
4. पोर्टेबल लैंप
https://amzn.to/3fGL1pZ





अगर डैड खाली समय का इस्तेमाल बुक्स पढ़ कर बिताते हैं, गिफ्ट के तौर पर पोर्टेबल लैंप दिया जा सकता है। बाजार में शाओमी, पोर्टोनिक्स समेत कई कंपनियों के पोर्टेबल लैंप्स की विशाल रेंज अवेलेबल है। 1500 रुपए के अंदर ही काफी वैरायटी मिल जाएगी।
5. फिटनेस बैंड
https://amzn.to/311xwgl





डैड हेल्थ कॉन्शियस है, रोजाना मार्निंक वॉक उनका दिनचर्या का हिस्सा है तो उनके लिए फिटनेस बैंड एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। बाजार ने इनकी अच्छी खासी रेंज अवेलेबल है। वैसे तो यह हजार रुपए के अंदर भी मिल जाएगा लेकिन फीचर्स से समझौता करना पड़ेगा। एडवांस्ड फीचर वाला बैंड दिल की धड़कनों के साथ उनकी नींद का ख्याल रखते हैं। इन्हें बारिश में यूज किया जा सकता है। ऐसे बैंड के लिए कम से कम 1500 रुपए तक खर्च करना पड़ेगा। अगर बजट ज्यादा है तो भी कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं।
6. सारेगामापा कारवां
https://amzn.to/2Bvof5t





डैड अगर किशोर दा, मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर जैसे म्यूजिक लीजेंड्स का गाना सुनने के शौकीन है तो सारेगामा कारवां गिफ्ट दिया जा सकता है। यह लीजेंड्स, गुरबानी, भगवत गीता, पंजाबी, भक्ती समेत कई सारे प्री लोडेड गानों के साथ अवेलेबल हैं। आप अपनी पसंद अनुसार इसे चुन सकते हैं। यह दो साइज ऑप्शन में अवेलेबल हैं। छोटे वर्जन के लिए कम से कम 2350 रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे। बड़ा मॉडल करीब 7 हजार रुपए का मिलेगा।
7. स्मार्टवॉच
https://amzn.to/2NiPOSd




हाइटेक गैजेट गिफ्ट कर डैड को खुश करना चाहतें हैं तो स्मार्टवॉच बढ़िया ऑप्शन हो सकता हैं, जो इस समय ट्रेंड में भी है। यह न सिर्फ समय बताएगी बल्कि दिनभर में चले कदमों की काउंटिंग बताएगी, दिल की धड़कनों पर पैन नजर रखेंगी बल्कि आप नींद अच्छे से ले रहे हैं या नहीं इसके बारे में भी जानकारी देती रहेगी। इसमें दिनभर के कामों का रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं, जो तय समय पर उन्हें याद दिलाएगी। कुल मिलकार यह उनके पर्सनल असिस्टेंट का काम करेगी। अच्छी कंपनी की स्मार्टवॉच खरीदने के लिए कम से कम 3 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे लेकिन बजट ज्यादा है तो सैमसंग, ऑनर, एपल, फॉजिल, नॉइस, हुवावे समेत ढेर सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं।
8. फीचर फोन
https://amzn.to/2YVCx7K




अगर स्मार्टफोन चलाने में डैड सहज नहीं है और सिर्फ कॉलिंग के लिए ही फोन का इस्तेमाल करते हैं तो फीचर फोन भी गिफ्ट किया जा सकता है। इसमें लंबी बैटरी लाइफ मिलती है, जो उनकी बार बार फोन चार्ज करने की टेंशन लगभग खत्म कर देगी। वैसे तो बाजार में 600-700 रुपए में फीचर फोन मिल जाएगा लेकिन ब्रांड के साथ जाना है तो 1500 रुपए के ऊपर बढ़िया ऑप्शन मिल जाएंगे। फीचर्स से भी समझौता नहीं करना पड़ेगा। अगर बजट ज्यादा है नोकिया 5310 या नोकिया 8810 4G फोन भी दे सकते हैं।
9. स्मार्ट फोन
https://amzn.to/3dh17oN





अगर डैड के पास पहले से फीचर फोन है जिसे चला कर वह बोरियत महसूस कर रहे हैं तो उन्हें एक बढ़िया सा स्मार्टफोन गिफ्ट किया जा सकता है। अब यह आपके बजट के ऊपर पर है कि आप कौनसा फोन लेना चाहते हैं। बजट फोन में शाओमी, रियलमी, नोकिया, सैमसंग की विशाल रेंज अवेलेबल है। वहीं अगर बजट की कोई दिक्कत नहीं है तो एपल SE(2020) एडिशन के बारे में भी सोचा जा सकता है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप डैड कितने टेक फ्रेंडली है।
10. सेलफोन सैनेटाइजर
https://amzn.to/2V4PsmG





फोनसोप 3 उन डैड्स के लिए है जो अपने फोन को हमेशा साफ-सुथरा रखना पसंद करते हैं। यूवी लाइट से यह केस 99.99 फीसदी बैक्टीरिया नष्ट कर देता है। कोई भी फोन फिट हो सकता है। स्मार्टवॉच, हेडफोन, क्रेडिट कार्ड और चाबियां भी रख सकते हैं। इसके लिए लगभग 4200 रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे।
11. डिजिटल पेपर
https://amzn.to/2BoMdPV





इस तोहफे से पेपर की जरूरतें खत्म हो जाएगी, खासतौर पर उन डैड्स की जो आज भी टाइप करने से ज्यादा लिखना पसंद करते हैं। इस पर ऐप के जरिए नोट्स कहीं भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इसे खरीदने के लिए आपको लगभग 15000 रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे।
12. BP मॉनिटर
https://amzn.to/2YhVr9K





अगर डैड को बीपी जैसी स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हैं तो उन्हें एक बढ़िया बीपी मॉनिटर मशीन भी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। इससे वो घर पर ही अपनी पल्स रेट, ब्लड प्रेशर माप सकेंगे और अपने सेहत का ख्याल रख सकेंगे। 2000 रुपए के अंदर बढ़िया बीपी मशीन मिल जाएगी।
13. ट्रैकिंग की-चेन
https://amzn.to/3dh1Mqh





डैड अक्सर सामान रखकर भूल जाते हैं तो उन्हें गिफ्ट के तौर पर ट्रैकिंग की-चेन दी जा सकती है। इसे मोबाइल फोन से कनेक्ट कर इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप किसी भी जरूरी सामान के अंदर रख सकते हैं, जिसके खोने का डर रहता है। इस छोटे से डिवाइस के जरिए वे मोबाइल पर उसकी लोकेशन देख सकेंगे। इसे कार और बाइक में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे पार्किंग में खड़ी गाड़ी ढूंढने के लिए मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। यह डिवाइस बाजार में करीब 500 रुपए में भी मिल जाएगा।
14. वाई-फाई सिस्टम
https://amzn.to/3fKfWlq





सभी स्मार्ट गैजेट्स इंटरनेट पर निर्भर हैं। ऐसे में डैड को वाई-फाई राउटर या डोंगल गिफ्ट किया जा सकता है। इसमें एक साथ कई डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते हैं। यानी स्मार्टफोन, लैपटॉप समेत अन्य स्मार्ट डिवाइसों के लिए अलग-अलग रिचार्ज करने का झंझट नहीं रहेगा। बाजार में यह 1000 रुपए की शुरुआती कीमत में अवेलेबल है।
15. पावर बैंक
https://amzn.to/2BqVlUl





डैड के स्मार्टफोन या स्मार्ट गैजेट में जल्द बैटरी खत्म होने की समस्या बनी रहती है, तो उन्हें पावरबैंक गिफ्ट के तौर पर दिया जा सकता है। ताकि वह फोन या अन्य गैजेट को बैटरी खत्म होने की चिंता किए बगैर इस्तेमाल कर सकें। बाजार में 10000mAh से लेकर 30000mAh बैटरी कैपेसिटी वाले पावरबैंक की बड़ी रेंज उपलब्ध है। इनकी कीमत 700-800 रुपए हो जाती है।






Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email