-->
12वीं की परीक्षाओं को लेकर आज भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बोर्ड बताएगा कि स्टूडेंट्स के लिए क्या विकल्प होंगे

12वीं की परीक्षाओं को लेकर आज भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बोर्ड बताएगा कि स्टूडेंट्स के लिए क्या विकल्प होंगे

सीबीएसई बोर्ड की बाकी बची परीक्षाओं को लेकर कल हुई सुनवाई में बोर्ड ने 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला कोर्ट में सुनाया। इस बारे में बोर्ड का पक्ष रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया था कि अब इन पेपरों के लिए इंटर्नल एसेसमेंट या प्री-बोर्ड के आधार मार्स्क दिये जाने के निर्णय के बाद 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर सकती है।

हालांकि, अभी इस बारे में सीबीएसई की तरफ से मार्किंग सिस्टम के साथ ही रिजल्ट की डेट आज होने वाली सुनवाई के दौरान बताई जा सकती है। वहीं, सीबीएसई के अलावा आईसीएसई बोर्ड की परीक्षाओं पर भी सुबह 10.30 बजे से सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। आज इस मामले की सुनवाई जस्टिस ए.एम. खानविल्कर की अध्यक्षता वाली बेंच करेगी।

कैंसिल पेपरों के लिए मार्किंग सिस्टम

आज होने वाली सुनवाई में सीबीएसई बोर्ड 10वीं- 12वीं की रद्द हुई परीक्षाओं की मार्किंग सिस्टम के बारे में सुप्रीम कोर्ट को जानकारी देगा। इससे पता चलेगा कि इन पेपरों के लिए इंटर्नल एसेसमेंट से अंक दिये जाएंगे या प्री-बोर्ड के अंकों के आधार पर। इसके साथ ही, 12वीं के स्टूडेंट्स परीक्षा का जो विकल्प दिया जाएगा, जिसकी विस्तृत जानकारी भी आज कोर्ट में प्रस्तुत की जाएगी। वहीं, इसके बाद आईसीएसई की परीक्षाओं को लेकर सुनवाई होनी है।

CBSE और ICSE बोर्ड की बची परीक्षाएं रद्द

इससे पहले गुरुवार को हुई सुनवाई के दौरान सीबीएसई ने कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर रद्द करने का फैसला किया। सुनवाई में बोर्ड की तरफ से सरकार ने बताया कि अब 12वीं के स्टूडेंट्स का असेसमेंट उनके पिछले 3 एग्जाम के आधार पर होगा। वे बचे हुए पेपर बाद में भी दे सकेंगे। आईसीएसई बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं बोर्ड के एग्जाम रद्द करने का फैसला किया है, लेकिन वह स्टूडेंट्स को बाद में पेपर देने का विकल्प नहीं देना चाहता। जिसके बाद सुनवाई आज सुबह 10.30 बजे तक के लिए टाल दी गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CBSE Board Exam 10th 12th Latest News | CBSE 12th Board exams hearing in supreme court latest news and updates


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email

0 Response to "12वीं की परीक्षाओं को लेकर आज भी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, बोर्ड बताएगा कि स्टूडेंट्स के लिए क्या विकल्प होंगे"

Post a Comment

am1

am2

am3

am4