-->
10वीं- 12वीं की बची परीक्षाओं और जेईई, नीट पर आज होगा निर्णय, दोपहर 2 बजे सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

10वीं- 12वीं की बची परीक्षाओं और जेईई, नीट पर आज होगा निर्णय, दोपहर 2 बजे सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं- 12 वीं की बची परीक्षाओं के आयोजन पर आज फैसला आ सकता है। सुप्रीम कोर्ट आज अभिभावकों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए इस मामले पर दोपहर 2 बजे तक फैसला सुना सकता है। इससे पहले सोमवार को हुई सुनवाई में CBSE ने परीक्षाओं पर निणर्य के लिए कोर्ट से दो दिन का समय मांगा था। जिसके बाद शीर्ष अदालत ने सुनवाई को 25 जून 2020 तक स्थगित कर दिया था। अब बोर्ड आज परीक्षा के बारे में अपना फैसला कोर्ट के सामने सुनाएगा।

अल्टरनेटिव मेथड अपना सकता है बोर्ड

वहीं, अगर परीक्षाएं रद्द की जाती है तो बोर्ड स्टूडेंट्स को एक स्पेशल मार्किंग स्कीम के आधार पर पास कर सकता है। हालांकि, अपने प्रदर्शन में सुधार के लिए स्टूडेंट्स बाद में परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, देश में कोरोना के बढ़ते पॉजिटिव मामलों को देखते हुए, 1 जुलाई से 15 जुलाई तक CBSE की परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। आगे किसी तरह की देरी CBSE स्टूडेंट्स को उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेने में बाधा डाल सकती है। कुल 29 विषयों की परीक्षा होनी है। इनमें से 6 विषय की परीक्षा उत्तर पूर्वी दिल्ली में 10वीं क्लास के छात्रों के लिए होनी है। इन्हें दिल्ली में हुए दंगे की वजह से टाला गया था। 12वीं के 12 विषयों की परीक्षा देशभर में होनी है। वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्ली में इन 12 के अलावा 11 और मुख्य विषयों की परीक्षा होनी है।

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका

इससे पहले अभिभावकों के एक समूह ने CBSE की परीक्षा रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से गुहार लगाते हुए याचिका दायर की थी। जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने CBSE को परीक्षा रद्द करने के बारे में विचार करने को कहा था। वहीं, कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए जेईई (मेन), जेईई (एडवांस्ड) और नीट आदि को भी रद्द करने की मांग की जा रही है। सूत्रों के मुताबिकजेईई (मेन), जेईई (एडवांस्ड) और नीट जैसे राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षाओं को रद्द करने की संभावना नहीं है। इन परीक्षाओं को आगे स्थगित किया जा सकता है, लेकिन इन्हें रद्द नहीं किया जाएगा।"



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
CBSE 12th 2020 Board Remaining Exams Update | Supreme Court to take decision On Central Board of Secondary Education Class 12 Examination and JEE,NEET


Note: This Post Credit goes to Danik Bhaskar
Subscribe to Result and Vacancy Alert by Email

0 Response to "10वीं- 12वीं की बची परीक्षाओं और जेईई, नीट पर आज होगा निर्णय, दोपहर 2 बजे सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला"

Post a Comment

am1

am2

am3

am4